Bihar Board Class 10th Result 2020: मंगलवार को जारी होगा रिजल्ट

Bihar Board Class 10th Result 2020: आज शाम 7 बजे तक आएगा रिजल्ट
Bihar Board Class 10th Result: बिहार में 10वीं क्लास का रिलज्ट मंगलवार को जारी होगा. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) सुत्रों ने बताया हैं कि रिजल्ट की सारी तैयारियां हो चुकी है लेकिन शुक्रवार को जारी नहीं किया जाएगा.

छात्रों को फेक खबरों के द्वारा पिछले तीन दिनों से रिजल्ट के बारे में झूठी अटकलें लगाई जा रही है. एक्सपर्ट खबरी को बोर्ड सुत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक बिहार मैट्रिक परीक्षा का रिजल्ट शुक्रवार को आ जाएगा.

बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा का रिजल्ट वेबसाइट पर अपलोड कर रहा है और उसे आज जारी कर दिया जाएगा. गौरतलब हैं कि 15 लाख से ज्यादा बच्चों ने 10वीं की परीक्षा दी थी. बता दें कि जल्द रिजल्ट जारी करने का रिकॉर्ड बिहार विघालय परीक्षा समिति (BSEB) के पास हैं.

ऐसे करें एक क्लिक में रिजल्ट चेक

बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट http://biharboardonline.bihar.gov.in/ पर जारी करेगा. इस वेबसाइट से उम्मीदवार अपना रिजल्ट देख पाएंगे.

रिपोर्ट की माने तो इस बार बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट जारी करने के लिए कोई प्रेस कांफ्रेंस नहीं करेगा. इसका कारण हैं कोरोना वायरस के कारण देशभर में जारी लॉकडाउन की समस्या.

बिहार बोर्ड 10वीं एक्जाम में शामिल होने वाले सभी छात्र इस वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते है. इससे पहले सभी छात्र अपना रोल नंबर निकाल कर अपने पास रख ले. रोल नंबर का अंक दर्ज करते ही उम्मीदवारों को रिलज्ट पता चल जाएगा.

Bihar Board 10th class Result 2020
Bihar Board 10th class Result 2020

टॉपर्स का होता हैं वेरिफिकेशन

बिहार बोर्ड रिजल्ट जारी करने के पहले टॉपर्स का वेरिफिकेशन करता है. सुनने में थोड़ा अजीब हैं लेकिन यह सच हैं. पिछले कुछ सालों से टॉपर्स का इंटरव्यू टीवी पर आने के बाद बिहार बोर्ड पर नकल कराने का आरोप लगा था. हालांकि उन आरोपों को बोर्ड ने नकार दिया था, लेकिन इस मामले में सरकारी की काफी खिल्ली उड़ी थी.

इस घटना के बाद से ही बीएसईबी सभी टॉपर्स का वेरिफिकेशन करता हैं ताकि पता चल सके कि जिन छात्रों ने इतने नंबर लाए हैं उन्हें उस विषय के बारे में जानकारी हैं या नहीं.

फेक खबरें चला रहें मीडिया संस्थान

बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट मीडिया संस्थान पिछले दो दिनों से चला रहे है. उनके मुताबिक रिजल्ट मंगलवार को आया, फिर बुधवार को और गुरूवार को भी. इस तरह की फेक खबरों से छात्रों को गुमराह किया जा रहा है, साथ ही उनमें अनाश्वयक भय पैदा किया जा रहा है.

कुछ मीडिया वेबसाइटों ने टॉपर्स की लिस्ट वाली खबरें बना कर चला दिया और खबर फिर खबर के अंत में लिख दिया कि यह लिस्ट 2019 की है.

Also Read: UPSC परीक्षा की नई तारीखों का 5 जून को होगा ऐलान

Source: live Hindustan

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *