CBSE Board: 9वीं से 12वीं तक का घटेगा 30% सिलेबस

CBSE Board: कोरोना संकट के काल में सीबीएसई बोर्ड के छात्र और अभ‍िभावकों के लिए एक अच्छी खबर है. नये सत्र के लिए सरकार की ओर से सीबीएसई का सिलेबस 30 फीसदी तक घटा दिया गया है. यहां देखें सीबीएसई का पूरा करीकुलम.

CBSE Board: संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए पूरे देश में स्कूल बंद हैं. स्कूल बच्चों को ऑनलाइन माध्यम से सिखा रहे हैं. बदले हुए माहौल को देखते हुए सरकार ने सीबीएसई के सिलेबस को 30 प्रतिशत तक घटाने का निर्णय लिया है.

जिसके बाद सीबीएसई ने नये सत्र 2020-21 का नया करीकुलम छात्रों के लिए जारी कर दिया है. बता दें कि सिलेबस में ये बदलाव सिर्फ नौवीं से 12वीं तक की कक्षाओं के लिए किया गया है.

Revised Curriculum for the Academic Year 2020-21

Revised Secondary Curriculum (IX-X)

Revised Senior Secondary Curriculum (XI-XII)

CBSE Board: छात्र सीबीएसई की आध‍िकारिक वेबसाइट या यहां दिए गए लिंक के माध्यम से पूरा करीकुलम देख सकते हैं. इस बारे में मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ रमेश पोख‍रियाल निशंक ने ट्वीट करके कहा कि लर्निंग एचीवमेंट के महत्व को ध्यान में रखते हुए और मुख्य अवधारणाओं को बरकरार रखते हुए सिलेबस को 30% तक तर्कसंगत बनाने का निर्णय लिया गया है

उन्होंने कहा कि इस निर्णय में सहायता लेने के लिए कुछ हफ़्ते पहले मैंने सभी शिक्षाविदों से #SyllabusForStudents2020 पर सुझाव आमंत्रित किए थे. मुझे यह साझा करने में खुशी हो रही है कि पूरे देश से हमें 1.5K से अधिक सुझाव मिले. भारी प्रतिक्रिया के लिए, आप सभी को धन्यवाद.

उन्होंने ये भी बताया कि सीबीएसई द्वारा कक्षा 9 वीं से 12 वीं के छात्रों पर पाठ्यक्रम भार को कम करने के लिए पाठ्यक्रम संशोधन किया जा रहा है.बता दें कि कोरोना संकट को देखते हुए पूरे देश में छात्रों के सिलेबस को लेकर चर्चा हो रही थी, जिसे लेकर अभ‍िभावकों ने भी सोशल मीडिया के जरिये सिलेबस को घटाने की मांग की थी.

Source: Aajtak

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *