रिया और कंगना से बढ़कर हैं Coronavirus, रूस ने दी अपने नागरिकों को वैक्सीन की डोज

coronavirus

भारतीय मीडिया की शुरूआत रिया चक्रवती से शुरू होती हैं और अंत कंगना रनोत पर होती है. पिछले दो महीनों से टीवी मीडिया ने मानों कोरोना को खत्म ही कर दिया है, इसलिए तो अब किसी को Coronavirus से डर नहीं लगता है.  

इस बीच रूस से एक कोविड को लेकर अच्छी खबर आई है, रूस ने coronavirus वैक्सीन Sputnik V के पहले डोज को अपने नागरिकों को देना शुरू कर दिया है. रूसी स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने बताया कि “इस रूसी वैक्‍सीन ने सभी गुणवत्‍ता जांच को पार कर लिया है और अब इसे आम नागरिकों को लगाने के लिए जारी कर दिया गया है.”

इससे पहले रविवार को मास्‍को के मेयर सर्गेई सोबयानिन ने आशा जताई थी कि राजधानी के ज्‍यादातर लोगों को अगले कुछ महीने के अंदर Coronavirus Vaccine लगा दिया जाएगा. बता दें कि रूस की कोरोना वायरस वैक्सीन स्पूतनिक वी के अंतिम फेज का क्लिनिकल ट्रायल इस महीने से भारत में शुरू होगा.

वैक्सीन बनाने के लिए फंड मुहैया कराने वाली एजेंसी रशियन डॉयरेक्ट इनवेस्ट फंड के सीईओ किरिल दिमित्रिज ने कहा कि इस वैक्सीन का क्लिनिकल ट्रायल भारत समेत यूएई, सऊदी अरब, फिलीपींस और ब्राजील में इस महीने से शुरू हो जाएगा.

भारत के लिए खुशखबरी, जल्‍द होगा ट्रायल

किरिल दिमित्रिज ने कहा वैक्सीन के तीसरे फेज के क्लिनिकल ट्रायल का प्राइमरी रिजल्ट अक्टूबर-नवंबर में जारी कर दिया जाएगा. इस कोरोना वैक्सीन को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने 11 अगस्त को लॉन्च किया था. इस वैक्सीन को मॉस्‍को के गामलेया रिसर्च इंस्टिट्यूट ने रूसी रक्षा मंत्रालय के साथ मिलकर एडेनोवायरस को बेस बनाकर तैयार किया है.

Also Read: INDORE:हॉस्पिटल को बनाया हॉस्टल,पति पत्नी को एक ही रूम में रख दोनों से पूरा-पूरा लिया किराया

Also Read: सुब्रमण्यम स्वामी ने अपनी ही पार्टी के खिलाफ खोला मोर्चा, IT Cell पर साधा निशाना

Source: Navbharat

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *