थाईलैंड गुफा से निकाले गए सभी बच्चे ओर कोच

थाईलैंड): दो सप्ताह से अधिक समय से उत्तरी थाईलैंड की थाम लुआंग गुफा में फंसे 12 लड़कों और उनके सहायक फुटबॉल कोच को बाहर निकालने का काम पूरा हो गया है।टीवी रिपोर्ट के अनुसार सभी बच्चों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है। ‘‘वाइल्ड बोर्स ’’ नाम की यह फुटबॉल टीम गुफा में 23 जून से फंसी है। ये लोग अभ्यास के बाद वहां गए थे और भारी मानसूनी बारिश की वजह से गुफा में काफी पानी भर जाने के बाद वहां फंस गए।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर कहा, बच्चों को गुफा से बाहर निकालने के लिए अमेरिका थाईलैंड सरकार के साथ मिलकर काम कर रही है। ये लोग बेहद साहसी और प्रतिभावान हैं।

गुफा के बाहर हेलीकॉप्टरों भी रखे गए हैं, ताकि कोई इमरजेंसी की स्थिति में छात्रों और उनके कोच को एयरलिफ्ट किया जा सके। वही थाईलैंड के गर्वनर ने गुफा से बाहर निकाले गए छात्रों से मुलाकात की। चियांग राय ने बताया कि गुफा से बाहर निकाले गए छह छात्रों से मुलाकात की, अंधेरा होने के कारण रातभर के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन रोक दिया गया है। गुफा से निकाले गए बच्चों को हेलिकॉप्टर की मदद से पास के चियांग राई शहर पहुंचाया गया जहां पहले से मौजूद एम्बुलेंस की मदद से उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया।
PunjabKesari
सोमवार सुबह अन्य छात्रों और कोच को निकालने के लिए बचाव दल रेस्क्यू ऑपरेशन फिर शुरू करेगा। ऑपरेशन खत्म होने के बाद चियांग ने बताया कि बच्चों का स्वास्थ्य ठीक है और रविवार के दिन को रेस्क्यू के लिए बेस्ट सिचुएशन कहा। बता दें कि 50 विदेशी और 40 थाई डाइवर्स की मदद से रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है।

 

इस घटना ने समूचे थाईलैंड और दुनियाभर का ध्यान अपनी तरफ खींचा है। अधिकारी लगातार लड़कों और उनके कोच को बाहर निकालने के लिए संघर्ष कर रहे थे। यहां तक कि आस्ट्रेलिया और अमरीका गोताखोरों को विशेष तौर पर मदद के लिए बुलाया गया था। बचाव अभियान के प्रमुख नारोंगसाक असोतानाकोर्न ने पत्रकारों से कहा , ‘‘ आज बच्चों को बाहर निकालने के काम को अंजाम दिया जाएगा। लड़के किसी भी चुनौती का सामना करने को तैयार हैं।
PunjabKesari
उन्होंने कहा कि स्थानीय समयानुसार रात 9 बजे पहले बच्चे को गुफा से बाहर निकाले जाने की संभावना है। इस पूरे कार्य में करीब 11 घंटे का समय लगेगा। अधिकारियों से आज सुबह मीडिया से कहा था कि वे गुफा के पास स्थित शिविर के पास की जगह को खाली कर दें। उन्होंने मीडियाकर्मियों को वहां से जाने को कहा जिससे ‘‘ पीड़ितों ’’ की मदद की जा सके। पुलिस ने इस जगह लाउडस्पीकर से घोषणा की , ‘‘ सभी लोग जो अभियान से जुड़े नहीं हैं तत्काल इस इलाके से बाहर चले जाएं।
PunjabKesari

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *