ईरान ने Interpol से Donald Trump को गिरफ्तार करने के लिए मदद मांगी

Donald trump Interpol

ईरान ने जनरल कासिम सुलेमानी की मौत का आरोप अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) पर लगाते हुए इंटरपोल (Interpol) से गिरफ्तार करने के लिए मदद मांगी है.

ईरान के इस किस कदम के बाद दोनों देशों की रिश्तों ने हैरतअंगेज मोड़ ले लिया है. ईरान का आरोप है कि ट्रंप ने कई लोगों के साथ मिलकर बगदाद में ड्रोन स्ट्राइक की जिसमें ईरान के टॉप जनरल कासिम सुलेमानी की मौत हो गई थी.

तेहरान के प्रॉसिक्यूटर अली अलकसिमेर ने सोमवार को कहा है कि ईरान का ट्रंप और 30 से ज्यादा दूसरे लोगों पर आरोप है कि 3 जनवरी को हुए हमले में वे शामिल थे जिसमें सुलेमानी की मौत हो गई थी. इन लोगों पर हत्या और आतंकवाद का आरोप लगाया गया है.

अली ने यह भी कहा है कि ईरान ने ट्रंप और बाकी ‘आरोपियों’ के लिए इंटरपोल का उच्चस्तरीय रेड नोटिस जारी करने की अपील की है ताकि इन लोगों की लोकेशन पता करके गिरफ्तारी की जा सके.

हांलाकि माना जा रहा है कि इंटरपोल ऐसा कुछ नहीं करेगा क्योंकि उसके निर्देशों में कहा गया है कि ‘राजनीतिक प्रकृति की गतिविधियों में इंटरपोल शामिल नहीं हो सकता है.’

बता दें कि इस साल जनवरी में अमेरिकी ड्रोन ने बगदाद में हमला कर सुलेमानी को मार डाला था। इस हमले के बाद ईरान ने अमेरिका से बदला लेने का संकल्प लिया था और इराक में मौजूद अमेरिकी एयर बेस पर रॉकेट भी दागे थे. इससे दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया था.

Also Read: Nepal PM का आरोप भारत गिराना चाहता हैं उनकी सरकार

Source: Navbharat

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *