इजराइल ने Corona वैक्सीन बना लेने का किया दावा

Israel made corona vaccine

पूरी दुनिया को अपने कब्जे में ले चुके कोरोना वायरस से सभी देश लड़ रहे है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक पूरे विश्व में 42 संगठन कोरोना वायरस के वैक्सीन को बनाने में लगे हुए है. लेकिन इस बीच इजराइल से अच्छी खबर आई हैं.

इजरायल के रक्षामंत्री नैफताली बेन्नेट (Naftali Bennett) ने सोमवार को कहा है कि इजरायल इंस्टीट्यूट फॉर बायोलॉजिकल रिसर्च (IIBR) ने कोरोना वायरस के एंटीबॉडी को अलग करने में सफलता हासिल कर ली है.

बेन्नेट ने सोमवार को आईआईबीआर का दौरा किया. आईआईबीआर को जो एंटीबॉडी मिला है वह मोनोक्लोनल है. यानी जो मरीज कोरोना वायरस के संक्रमण से ठीक हो चुके हैं, उनके सिंगल रिकवर्ड सेल से इसे अलग किया गया है. इससे पहले जो एंटीबॉडी सेपरेट किए गए थे, वो पॉलीक्लोनल थे यानी दो या दो से अधिक सेल से अलग किए गए थे.

पिछले माह, आईआईबीआर ने घोषणा की थी उसने एंटीबॉडी आधारित वैक्सीन की टेस्टिंग का काम शुरू कर दिया है. आईआईबीआर कोरोना महामारी से ठीक हो चुके लोगों से प्लाज्मा कलेक्शन का भी काम कर रहा है.

इस उम्मीद के साथ कि इससे इस वायरस पर और रिसर्च करने में मदद मिलेगी. इजराइल की दूसरी रिसर्च टीम मिगवैक्स (MigVax) ने भी कहा है कि वह कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाने के अंतिम चरण में है

Viral Video: क्या जिंदा है उत्तर कोरिया का तानाशाह किम जोंग उन

सोर्स : Zee News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *