मध्य प्रदेश में कई जगह भारी बारिश, अगले 24 घंटे मौसम विभाग का इन क्षेत्रों में अलर्ट

भोपाल| मध्य प्रदेश में बारिस का सिलसिला जारी है| शनिवार सुबह से ही प्रदेश भर में बौछारों का दौर जारी रहा| इस बीच कई जगह तेज बारिश भी हुई|

आसमान पर छाए बादलों के साथ जारी बौछारें गर्मी से राहत देने वाली रहीं। मानसूनी बारिश के बावजूद उमस का असर फिर भी बना हुआ है। बीते 24 घंटों के दौरान सीधी जिले में जोरदार बारिश हुई, जहां 179.8 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। वहीं अगले 24 में 15 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है|

मौसम विभाग के अनुसार इंदौर, उज्जैन, धार, देवास, नीमच, मंदसौर, सिहोर, रायसेन, राजगढ़, मुरैना, भिंड, अनूपपुर, डिंडौरी, दमोह और बालाघाट में भारी बारिश होगी । वहीं भोपाल, उज्जैन, जबलपुर, होशंगाबाद, शहडोल, रीवा, ग्वालियर, चंबल संभाग में कई जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है।

इसके साथ ही प्रदेशभर में 20 किमी की गति से हवा चलेगी। राजधानी भोपाल में भी इस दौरान बादल छाए रहेंगे। हल्की से मध्य और तेज हवाओं के साथ तेज़ बौछारें पड़ सकती हैं।

सीधी में तेज बारिश

सीधी जिले में तेज बारिश हुई, मूसलाधार बारिश से जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। नदी-नाले उफान पर हैं। शहर के कई इलाकों में जलभराव के हालत हैं। भोपाल में शनिवार को सुबह से रुक-रुककर रिमझिम बारिश हुई।

मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी में एक लो प्रेशर क्षेत्र बना है। रविवार को ये भोपाल पहुच सकता है। तब यहां फिर से तेज बारिश की संभावना है। वहीं इंदौर में शनिवार शाम को तेज बारिश हुई, इंदौर में अब तक 297.5 मिमी बारिश हो चुकी है।

शिवपुरी में भी तेज बारिश ने लोगों को राहत दी है| शहर में पिछले तीस दिनों में महज 2.5 इंच बारिश दर्ज हुई थी। जबकि तीन दिन के अंदर ही 5 इंच से ज्यादा बारिश हो चुकी है। पिछले 24 घंटों में सीधी 180 मिमी बारिश हुई है। प्रदेश में सीधी के बाद सबसे ज्यादा बारिश दमोह में हुई। यहां 90 मिमी पानी बरसा, वहीं उज्जैन में 80 मिमी बारिश दर्ज की गई है।

यह रहा न्यूनतम तापमान

शनिवार को भोपाल का न्यूनतम तापमान 24.6 डिग्री, इंदौर का 23 डिग्री, ग्वालियर का 25 डिग्री और जबलपुर का न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, शुक्रवार को भोपाल का अधिकतम तापमान 29.2 डिग्री, इंदौर का 29 डिग्री, ग्वालियर का 34.2 डिग्री और जबलपुर का 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *