MP Shivraj Cabinet: पांच मंत्रियों ने ली शपथ, सिंधिया गुट से बनाए गए दो मंत्री

MP Shivraj Cabinet Expansion

मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) के मुख्यमंत्री पद की शपद लेने के बाद से राज्य में कोई भी मंत्री नहीं बनाए जाने के बाद से लगातार आलोचना हो रही थी. जिसके बाद मंगलवार को मंत्रिमंडल का गठन किया गया.

राजभवन में हुए 13 मिनट के शपथ ग्रहण समारोह में 5 मंत्रियों (Ministers) ने शपथ ली. भाजपा के वरिष्ठ विधायक नरोत्तम मिश्रा, कमल पटेल और मीना सिंह मंत्री बने. वहीं, ज्योतिरादित्य सिंधिया गुट से तुलसी सिलावट और गोविंद सिंह राजपूत को मंत्री पद की शपथ दिलाई गई.

शपथ लेने वाले सभी मंत्री इससे पहले शिवराज और कमलनाथ सरकार (Kamalnath Government) में मंत्री रह चुके है. कमलनाथ सरकार में सिलावट स्वास्थ्य मंत्री और गोविंद सिंह राजपूत राजस्व और परिवहन मंत्री थे. शिवराज की पिछली सरकार में नरोत्तम मिश्रा जनसंपर्क मंत्री और कमल पटेल चिकित्सा शिक्षा मंत्री थे, वहीं मीना सिंह महिला और बाल विकास राज्य मंत्री रह चुकी हैं.

भाजपा के वरिष्ठ विधायकों गोपाल भार्गव, भूपेंद्र सिंह, गौरीशंकर बिसेन, विजय शाह, यशोधरा राजे सिंधिया, राजेंद्र शुक्ला और रामपाल सिंह को अभी मंत्रिमंडल में जगह नहीं मिली है. वहीं, कांग्रेस से भाजपा में आए बिसाहूलाल सिंह, महेंद्र सिंह सिसोदिया और प्रभुराम चौधरी को भी फिलहाल होल्ड पर रखा गया है.

इस बात की चर्चा थीं कि सिंधिया (Scindia) के दबाव में मंत्रिमंडल 10 से 12 मंत्रियों का हो सकता है, लेकिन भाजपा आलाकमान ने अभी नैनो कैबिनेट रखने को कहा था. भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्‌डा से मंजूरी मिलने के बाद सोमवार देर शाम एक बार फिर नामों पर विचार हुआ. इसके बाद राजभवन को सूचना दी गई कि मंगलवार दोपहर 12 बजे साधारण रूप से शपथ होगी.

Also Read: Indore की इस घटना ने एक बार फिर किया बदनाम

Source: Bhaskar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *