नौतपा से पहले तपा पूरा प्रदेश, इंदौर में 42.2 डिग्री पर पहुंचा पारा

नौतपा के एक दिन पहले पूरा प्रदेश भट्टी-सा तप गया. एक दर्जन से ज्यादा जिलों में लू चली. सबसे ज्यादा तापमान 46 डिग्री नौगांव, खजुराहो, खरगौन और ग्वालियर में रहा. मौसम विभाग ने अगले सप्ताह के शुरुआती 3 दिन और पारा चढ़ने का अनुमान जताया है.

मौसम विभाग के अनुसार, आज सुबह से गर्मी का अहसास होने लगा था. जैसे-जैसे दिन चढ़ा, गर्मी ने तेवर दिखाए। छतरपुर, ग्वालियर, रीवा, सीधी, खरगौन, खंडवा, दमोह, टीकमगढ़, उमरिया, जबलपुर, मुरैना, गुना, दतिया और शिवपुरी जिले लू की चपेट में रहे।.

राजस्थान के साथ-साथ गुजरात से आ रही गर्म हवाओं के प्रभाव के कारण आज भी मध्यप्रदेश का अधिकांश हिस्सा तेज गर्मी से बेहाल बना रहा है। भोपाल मौसम विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिक एके शुक्ला ने बताया कि प्रदेश में अब एक दो दिन में तीव्र लू चलने की संभावना है।

उन्होंने बताया कि प्रदेश में गर्मी के असर का दायरा अब आगे चलकर और बढ़ने का अनुमान है। उन्होंने बताया कि अगले 24 घंटों के दौरान राज्य के ग्वालियर, चंबल, रीवा, सागर संभागों के जिलों के अलावा शाजापुर, राजगढ़, रायसेन, खंडवा, खरगौन, बुरहानपुर, होशंगाबाद, जबलपुर एवं उमरिया जिले में अनेक स्थानों पर लू चलने के आसार है।उन्होंने बताया कि 26 एवं 27 मई के बीच तापमानों में बढोत्तरी का अनुमान है।

मौसम विभाग के अनुसार बीते 24 घंटों के दौरान प्रदेश का मौसम शुष्क रहा। इसी बीच रीवा, सीधी, दमोह, छतरपुर, खंडवा, खरगौन, ग्वालियर, दतिया एवं गुना जिलों में लू का प्रभाव रहा। ग्वालियर संभाग के जिलों में सामान्य से काफी अधिक तथा शेष संभागों के जिलों में सामान्य से अधिक रहे।

राजधानी भोपाल में आज गर्मी ने लोगों को काफी बेहाल कर रखा रहा। सूरज की तेज किरणों के साथ ही गर्म हवाओं के असर से जनजीवन पर खासा असर पड़ा। यहां अधिकतम तापमान 43़ 8 डिग्री रिकार्ड हुआ जो सामान्य से तीन डिग्री अधिक रहा।

मध्यप्रदेश में यलो अलर्ट
मौसम विभाग ने अगले 4 दिन के लिए दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब में हीट वेव का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं, उत्तर प्रदेश मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में यलो अलर्ट जारी किया है।

बंगाल की खाड़ी से गुजरने वाला तूफान गर्मी बढ़ा देता है
मौसम विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा के अनुसार, मई में कोई बड़ा तूफान बंगाल की खाड़ी से पूर्वोत्तर की ओर जाता है तो उत्तर और मध्य भारत में जबरदस्त गर्मी पड़ती है। तापमान सामान्य से 5-6 डिग्री तक बढ़ जाता है। हालांकि, जून में इतनी गर्मी नहीं रहेगी। औसत तापमान सामान्य से अधिक नहीं रहेगा।

प्रदेश के प्रमुख शहरों का तापमान

भोपाल अधिकतम 44.1 और न्यूनतम 29.7,  इंदौर अधिकतम 42.4 और न्यूनतम 26.9, ग्वालियर अधिकतम 45.6 और न्यूनतम 29.1, जबलपुर अधिकतम 45.0 और न्यूनतम 29.4, रीवा अधिकतम.45.4 और न्यूनतम 25.4, सतना अधिकतम 44.4 और न्यूनतम 28.5 डिग्री दर्ज किया गया। 

Source: bhaskar.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *