आज की पांच बड़ी ख़बरें: देशभर के सीबीआई कार्यालयों पर कांग्रेस का विरोध प्रदर्शन आज

केंद्र सरकार के सीबीआई चीफ को छुट्टी पर भेजने के फ़ैसले के ख़िलाफ़ कांग्रेस ने मोर्चा खोल दिया है.

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने आरोप लगाया है कि रफ़ाल मामले की जांच को रोकने की कोशिशों के तहत सीबीआई चीफ आलोक वर्मा को हटाया गया है.

राहुल गांधी ने ट्वीट किया, “कल देशभर में सीबीआई कार्यालयों के बाहर कांग्रेस पार्टी प्रदर्शन करेगी. पार्टी सीबीआई प्रमुख को हटाकर रफ़ाल घोटाले की जांच को रोकने के प्रधानमंत्री के अपमानजनक कोशिश का विरोध करेगी.”

राहुल गांधी दिल्ली स्थित सीबीआई मुख्यालय के बाहर सुबह 11 बजे विरोध प्रदर्शन की अगुवाई करेंगे.

अजीत डोभालइमेज कॉपीरइटGETTY IMAGES

कमजोर गठबंधन की सरकार देश के लिए नुकसानदायकः अजीत डोभाल

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने कहा है कि राजनीतिक, आर्थिक और सामरिक उद्देश्यों को पूरा करने के लिए अगले दस साल तक देश को स्थिर, मजबूत और निर्णायक सरकार की ज़रूरत है.

डोभाल ने देश के पहले गृह मंत्री सरदार पटेल स्मृति व्याख्यान में सरकार की तारीफ़ करते हुए कहा कि पिछले चार साल के कार्यकाल के दौरान देश की प्रतिष्ठा बढ़ी है. उन्होंने कहा कि कमजोर गठबंधन की सरकार देश के लिए नुकसानदायक साबित होगी.

‘ड्रीम इंडिया 2030: अव्याडिंग द पिटफॉल्स’ विषय पर बोलते हुए डोभाल ने इशारा किया कि भारत को सख्त फ़ैसले लेने वाली सरकार की ज़रूरत है.

उन्होंने कहा कि भारत अगले कुछ साल कमजोर राष्ट्र बन कर नहीं रह सकता. अगर आप कमजोर फ़ैसले लेने वाले राष्ट्र बनते हैं तो इस राह में आपको कई समझौते करने पड़ते हैं. जब आप समझौते करते हैं तो राष्ट्रहित को किनारे कर राजनीतिक अस्तित्व को तरजीह देने लगते हैं.

पी चिदंबरमइमेज कॉपीरइटGETTY IMAGES

एयरसेल-मैक्सिस मामले में चिदंबरम अभियुक्त नंबर एक

एयरसेल-मैक्सिस सौदे में हुई अनियमितताओं के लिए प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी ने गुरुवार को दूसरा पूरक आरोपपत्र दाखिल कर दिया.

इसमें ईडी ने पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम को अभियुक्त नंबर एक बनाया है. चिदंबरम पर विदेशी निवेशकों के साथ साजिश रच कर और नियमों की अनदेखी करने का आरोप लगाया गया है.

ईडी के अनुसार मार्च 2006 में चिदंबरम को बतौर वित्त मंत्री 600 करोड़ तक क विदेशी निवेश को सीधे अनुमति देने का अधिकार था. उन्होंने मॉरीशस की ग्लोबल कम्यूनिकेशन एंड सर्विसेज होल्डिंग लिमिटेड को विदेशी निवेश संर्धन बोर्ड से 3560 करोड़ के निवेश का अवैध अनुमति दिला दिया.

मामले में सीबीआई पहले ही आरोपपत्र दाखिल कर चुकी है. अब ईडी ने पूरक आरोपपत्र दाखिल किया है. ईडी ने इसी मामले में कार्ति चिदंबरम के ख़िलाफ़ पहले ही आरोपपत्र दाखिर कर चुकी है.

केजरीवालइमेज कॉपीरइटGETTY IMAGES

मारपीट मामले में केजरीवाल को जमानत

दिल्ली सरकार के मुख्य सचिव अंशु प्रकाश पर कथित हमले के मामले में गुरुवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को जमानत दे दी गई.

इस साल 19 फरवरी को केजरीवाल के आवास पर एक बैठक के दौरान अंशु प्रकाश पर कथित तौर पर हमला किया गया था.

पटियाला हाउस कोर्ट में पेश होने के बाद केजरीवाल, सिसोदिया सहित अन्य अभियुक्तों को जमानत दी गई. अगली सुनवाई 07 दिसंबर को होगी.

अमरीकाइमेज कॉपीरइटGETTY IMAGES

अमरीकाः घरों के पतों पर बम फ्लोरिडा से भेजे जाने आशंका

अमरीका में जाने माने लोगों के घरों के पते पर विस्फोटक सामग्री भेजने के मामले की जांच कर रहे जांचकर्ताओं का मानना है कि यह संदिग्ध सामग्री फ्लोरिडा से भेजी हो सकती है.

गुरुवार को इसी तरह के दो और बम प्राप्त किए गए जिन्हें अमरीका के पूर्व उप राष्ट्रपति जो बिडेन और अभिनेता रोबर्ट डि नीरो के घर के पतों पर भेजा गया था.

न्यूयॉर्क में इसके चलते पुलिस बल बढ़ा दिया गया है.

1 thought on “आज की पांच बड़ी ख़बरें: देशभर के सीबीआई कार्यालयों पर कांग्रेस का विरोध प्रदर्शन आज

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *