रक्षा निर्माण में Aatmanirbhar बनने की ओर भारत, PM ने 74 प्रतिशत FDI को दी मंजूरी

aatmanirbhar PM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरूवार को रक्षा मामले में वेबिनार को संबोधित करते हुए कहा कि भारत जल्द ही रक्षा निर्माण सामग्री में आत्मनिर्भर (Aatmanirbhar) बनेगा. इसके लिए स्वत: मार्ग के माध्यम से रक्षा विनिर्माण में 74 फीसद तक एफडीआई (FDI) की अनुमति देने का फैसला लिया गया है.

PM Modi ने ‘आत्‍मनिर्भर भारत डिफेंस इंडस्‍ट्री आउटरीच वेबिनार’ को संबोधित करते हुए यह बाते कहीं. इस वेबिनार में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और सीडीएस विपिन रावत भी मौजूद थे. पीएम ने इस दौरान रक्षामंत्री की तारीफ करते हुए कहा कि वह रक्षा निर्माण में भारत को आत्मनिर्भर बनाने में वह दिन-रात लगे हुए है.

पीएम मोदी ने कहा कि हमारा प्रयास इस सेक्‍टर से जुड़ी सभी बेड़ि‍यां तोड़ने का है. हमारा प्रयास है कि भारत में नई टेक्‍नोलॉजी बने, यही पर उसका विकास हो और प्राइवेट सेक्‍टर का विस्‍तार हो.

इसके लिए लाइसेंसिंग प्रक्रिया में सुधार, लेवल प्‍लेइंग फील्‍ड की तैयारी, ऑफसेट और इम्‍पोर्ट के प्रावधानों में सुधार जैसे कदम उठाए गए हैं.

रक्षा उत्‍पादन में आत्‍मनिर्भरता को लेकर हमारा कमिटमेंट केवल कागजों तक सीमित नहीं है. इसके क्रियान्‍वयन के लिए एक के बाद एक, ठोस कदम उठाए गए हैं.

पढ़े पूरी खबर

Aslo Read: Covid 19: हम करें तो पाप और वो करें तो पुण्य- उद्धव ठाकरे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *