जानिए देश की दिन भर की बड़ी खबरे, एक क्लिक पर

खपत बड़ने से जीएसटी वसूली बड़ी: जेटली

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बताया कि कि जीसटी और नोटबंदी के बाद रिटर्न भरने वालों की संख्या बढ़ी है। इतना ही नहीं उन्होंने बताया कि नोटबंदी, जीएसटी का कालेधन पर असर हुआ है। वहीं खपत बढ़ने की वजह से जीएसटी वसूली भी बढ़ी है। 31 अगस्त तक मौजूदा बजट का 44 फीसद हिस्सा खर्च हो चुका है। वित्त मंत्री ने भरोसा जताया कि सरकार ने इस साल बजट में विकास दर का जो अनुमान लगाया था, ग्रोथ रेट उससे ज्यादा रहेगी।

 

मोदी ने सफाई को लेकर देश के दिगगजों से बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को ‘स्वच्छता ही सेवा’ मुहिम की शुरुआत की। इस मौके पर उन्होंने लोगों से सहयोग करने और गांधीजी का स्वच्छ भारत का सपना पूरा करने की अपील की। उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सद्गुरु जग्गी वासुदेव, उद्योगपति रतन टाटा और अभिनेता अमिताभ बच्चन से बात की। प्रधानमंत्री ने कहा- स्वच्छता परिवर्तन का यज्ञ है।

 

महागठबंधन में जिसकी सिटे जादा उसीका बनेगा PM: तेजस्वी

बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कहा है कि महागठबंधन में जिस भी पार्टी की सबसे ज्यादा सीटें आएंगी, उस पार्टी का प्रधानमंत्री होगा। यह बात यादव ने उनसे पूछे गए सवाल महागठबंधन की ओर से 2019 में प्रधानमंत्री पद पर कौन होगा उसके जवाब में कही। वे आज इंडिया टुडे के प्रोग्राम माइंड रॉक्स कार्यक्रम दौरान कही। तेजस्वी ने प्रधानमंत्री मोदी पर हमला बोलते हुए कहा कि इस सरकार ने आटा महंगा कर दिया है, डाटा सस्ता कर दिया है। गरीब आदमी डाटा खाएगा या आटा।

 

शिवसेना ने दिया जेटली का साथ, कांग्रेस का आरोप हस्यापद

शिवसेना ने विजय माल्या के दावे को लेकर वित्त मंत्री अरुण जेतली के खिलाफ कांग्रेस के आरोपों को ‘हास्यास्पद’ बताया। देश से भागने से पहले जेतली से मुलाकात करने संबंधी माल्या के दावे को लेकर कांग्रेस ने वित्त मंत्री पर निशाना साधा था। शिवसेना ने कहा कि यदि कांग्रेस उनकी बैठक के बारे में जानती थी, तो वह इतने वर्षों तक चुप क्यों रही? उन्होंने कहा कि यह विवाद 2019 के आम चुनाव की तैयारी का एक हिस्सा है।

 

चीनी सरकार की इसाईयो पर दिखाई सख्ती

चीन की वामपंथी सरकार का मानना है कि धर्म एक अफीम है जो लोगों को दिल बहलाने के लिए दिया जाता है। इसी को ध्यान में रखकर चीन के धर्मों को चीनी हिसाब से विकसित करने और विकास परियोजनाओं के लिए प्राचीन इलाकों को ढहाने का अभियान तेज करने के लिए हेनान प्रांत में रोमन कैथोलिक समुदाय के पास प्रार्थना करने के लिए कोई जगह नहीं बची है। मध्य चीन में कैथोलिक चर्च के बाहर लगे एक सरकारी साइन बोर्ड पर बच्चों को प्रार्थना में भाग नहीं लेने की चेतावनी भी दी गई है। अवैध चर्च गिराए जा रहे हैं।

 

मोदी ने सेना को सराहा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छता अभियान का हिस्सा बनने और जरूरत की घड़ी में हमेशा मुस्तैद रहने को लेकर शनिवार को भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) जवानों की सराहना की। मोदी ने 14 दिवसीय ‘स्वच्छता ही सेवा अभियान’ की शुरुआत करते हुए नमो एप के जरिए कहा कि मैं आईटीबीपी जवानों के प्रति सम्मान जाहिर करना चाहता हूं। चाहे सीमा पर आपकी जरूरत हो या आपदा की स्थिति…जरूरत की घड़ी में आप हमेशा मौजूद रहते हैं, इस मिशन का हिस्सा बनकर आपने देश को स्वच्छ बनाया है। यह 14 दिवसीय अभियान दो अक्टूबर तक चलेगा।

 

भारत का पहला छोटा रॉकेट उड़ेगा अगले साल

भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी अपने पहले छोटे रॉकेट को अगले साल उड़ाने की योजना बना रहा है, जिसकी भार ले जाने की क्षमता 500-700 किलोग्राम होगी। इसरो के अध्यक्ष के. शिवन ने आईएएनएस को बताया कि ऐसे छोटे रॉकेट जो करीब 500 किलोग्राम भार के उपग्रहों को ढो सकें, उनका विकास जारी है। पहले छोटे रॉकेट की उड़ान अगले साल हो सकती है। उन्होंने कहा कि छोटे रॉकेट को आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित वर्तमान रॉकेटपोर्ट से लांच किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *