अरविंद केजरीवाल ने कहा, वैक्सीन बनाने के लिए दूसरी कंपनियों को दिया जाए वैक्सीन का फॉर्मूला

Arvind Kejriwal

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कोरोना वैक्सीन की कमी पर केंद्र सरकार को दूसरी कंपनियों से वैक्सीन बनवाने का सुझाव दिया. उन्होने कहा, वैक्सीन का फॉर्मूला दूसरी कंपनियों को दिया जाए जिससे वह भी वैक्सीन बना सके.

उन्होंने कहा कि अभी रोजाना 1.25 लाख लोगों को वैक्सीन लगा रहे है. जल्द ही रोजाना 3 लाख से अधिक लोगों का टीकाकरण शुरू करेंगे. हमारा लक्ष्य अगले 3 महीने के अंदर दिल्ली के सभी लोगों का टीकाकरण करना है. लेकिन हम टीके की कमी का सामना कर रहे हैं. 

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि अभी सिर्फ 2 कंपनियां ही टीके का उत्पादन कर रही हैं. वे एक महीने में केवल 6-7 करोड़ वैक्सीन का उत्पादन कर रहे हैं. इस तरह, हर किसी को टीका लगाने के लिए 2 वर्ष से अधिक का समय लगेगा. तब तक कई लहरें आ चुकी होंगी. युद्धस्तर पर वैक्सीन का उत्पादन बढ़ाना होगा.

जब तक हर भारतीय को वैक्सीन नहीं लग जाती तबतक यह जंग नहीं जीती जा सकती. मैं आज एक सुझाव देना चाहता हूं कि वैक्सीन बनाने का काम केवल दो कंपनियां न करें, कई कंपनियों को वैक्सीन बनाने में लगाया जाए.

ससे पहले सोमवार को सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि संभावित तीसरी लहर के संबंध में कहा कि हमें तीसरी लहर की संभावना को मद्देनजर रखते हुए बिल्कुल तैयारियां करनी चाहिए. इसके लिए हमें अपने स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे को और बढ़ाना पड़ेगा.

Also Read: पुतिन ने कहा, रूस की वैक्सीन AK47 की तरह कारगर

Also Read: पीएम मोदी ने कहा, ऑक्सीजन सप्लाई में कोई राज्य रुकावट नहीं करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *