एक मार्च से लगेगी Corona की वैक्सीन, सरकारी में मुफ्त वहीं प्राइवेट में लगेंगे पैसे

Corona

केंद्र सरकार ने ऐलान कर दिया हैं कि एक मार्च से 60 साल के ऊपर के लोगों को Corona वैक्सीन लगना शुरू हो जाएगा. इस दौरान लोग सरकारी केंद्र पर जाकर मुफ्त में कोरोना वैक्सीन लगावा सकते है वहीं प्राइवेट में लोगों को पैसे देने होंगे.

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावेडकर ने बताया, मार्च से होने वाला टीकाकरण दस हजार सरकारी और 20 हजार प्राइवेट सेंटरों पर होगा. उन्होंने कहा, ”जो लोग प्राइवेट अस्पताल में कोरोना की वैक्सीन लगवाना चाहेंगे, उन्हें पैसे खर्च करने पड़ेंगे. अस्पतालों और मैन्युफैक्चरर्स से बात करने के बाद आने वाले दो-तीन दिनों में प्राइवेट सेंटर पर लगने वाले पैसों के बारे में स्वास्थ्य मंत्रालय फैसला ले लेगा.” 

इस बीच, केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि उनके अधिकांश सहयोगी (मंत्री) अपने टीकों का भुगतान करेंगे.

बता दें कि Corona टीकाकरण की शुरुआत भारत में 16 जनवरी से हुई थी. तब से अब तक एक करोड़ बीस लाख से अधिक लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है. सबसे पहले हेल्थकेयर वर्कर्स से शुरुआत हुई थी, जिसके बाद दो फरवरी से फ्रंटलाइन वर्कर्स को लगाई जाने लगी.

सरकार ने 20 फरवरी तक समयसीमा तय की थी कि सभी हेल्थकेयर वर्कर्स को कोरोना वायरस वैक्सीन का पहला डोज लगा दिया जाए. अधिकारियों ने बताया कि आठ राज्य 75 फीसदी हेल्थकेयर वर्कर्स को वैक्सीन की पहली डोज दे चुके हैं.

देश में पिछले कुछ दिनों में कोरोना वायरस के नए मामलों में तेजी देखी गई है. इस वजह से टीकाकरण की गति भी बढ़ाए जाने की चर्चा की जाने लगी है. सरकार देश में 200 जगहों पर रोजाना किए जा रहे टीकाकरण की संख्या को दोगुना तक बढ़ा सकती है.

Also read: Gujarat: अहमद पटेल की राज्यसभा सीट अब बीजेपी के खाते में

Also Read: Petrol के बढ़ते दामों पर बीजेपी सांसद ने अपनी ही सरकार को घेरा

Source: livehindustan

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *