Corona Vaccine: 12 साल तक के बच्चों को लगाई जा सकती है भारत बायोटेक की कोवैक्सीन

Corona Vaccine

Corona Vaccine: भारत सरकार द्वार वैक्सीन के इस्तेमाल की मंजूरी के बाद से ही लोगों के मन में सवाल हैं कि किस उम्र के लोग इसे लगवा सकते है. अब सरकार ने इस पर बयान जारी करते हुए कहा कि 12 साल तक के बच्चों को भारत बायोटेक की कोवैक्सीन लगाई जा सकती है.

 DCGI ने भारत बायोटेक को जो वैक्सीन बनाने और बेचने का लाइसेंस दिया है, उसमें लिखा है, ’12 वर्ष या उससे ऊपर के आयु वर्ग को दी जा सकती है.’

भारत बायोटेक ने फेज 2 में 12-18 साल के बच्चों पर भी वैक्सीन का ट्रायल किया था. इसके आधार पर DCGI ने क्लिनिकल ट्रायल मोड में आपातकालीन हालत में वैक्सीन के सीमित इस्तेमाल की मंजूरी दी है.

और इसमें 12 वर्ष या इससे ऊपर के बच्चे भी शामिल हैं. हालांकि अभी सरकार की प्राथमिकता जिन 30 करोड़ लोगों को वैक्सीन देने की है उनमें बच्चे शामिल नहीं हैं.

बताते चलें कि भारत में कोरोना के मामलों में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा आज (सोमवार) सुबह जारी किए आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में COVID-19 के 16,504 नए मामले सामने आए और इस दौरान 214 मरीजों की मौत हुई.

देश में संक्रमितों की कुल संख्या 1,03,40,469 है. अब तक 99,46,867 मरीज ठीक हो चुके हैं. 1,49,649 लोगों की मौत हुई है. कोरोना के एक्टिव मामलों की संख्या 2,43,953 है.

Also Read: स्वास्थ्य मंत्री ने कहा फ्री में मिलेगी Corona Vaccine,वहीं अखिलेश यादव बोले नहीं लगवाउंगा वैक्सीन

Also Read: Coronavirus: ब्रिटेन में आए नए स्ट्रेन का भारत में बढ़ रहा हैं खतरा

Source: NDTV India

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *