स्वास्थ्य मंत्री ने कहा फ्री में मिलेगी Corona Vaccine,वहीं अखिलेश यादव बोले नहीं लगवाउंगा वैक्सीन

corona vaccine

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि देशभर में कोरोना की वैक्सीन (Corona Vaccine) मुफ्त में लगाई जाएगी. दिल्ली में कोरोना वैक्सीनेशन के ड्राई रन का जायजा लेने के बाद पत्रकारों से बातचीत में हर्षवर्धन ने यह बात कही.

सभी को नहीं लगेगा वैक्सीन

सरकार ने एक बात और साफ कर दी है, सरकार ने कहा कि उतनी ही आबादी को टीका लगाया जाएगा जिससे कोरोना के प्रति हर्ड इम्युनिटी विकसित हो जाए यानी कोरोना संक्रमण की चेन टूट जाए.

साथ ही यह भी स्पष्ट किया कि जिन्हे लगाई जाएगी उनसे इसके लिए एक भी पैसा नहीं लिया जाएगा. टीका किन्हें लगेगा, ये भी सरकार चिह्नित कर रही है.

बता दे कि पहले चरण में 51 लाख लोगों को टीका लगाया जाएगा जिनमें हेल्थकेयर वर्कर, कोरोना वॉरियर, 50 साल से ज्यादा उम्र के लोग या किसी अन्य गंभीर बीमारी से पीड़ित लोग होंगे.

बता दें कि देश के सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के कुल 116 जिलों में Corona Vaccine कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन चल रहा है. इसके लिए कुल 259 वैक्सीनेशन बूथ बनाए गए हैं.

दरअसल, ड्राई रन में किसी वैक्सीन (Corona Vaccine) का इस्तेमाल नहीं किया जा रहा है बल्कि सिर्फ इसकी जांच की जा रही है कि वैक्सीनेशन के लिए बनाई गई योजना कितनी कारगर है.

Also Read: Coronavirus: ब्रिटेन में आए नए स्ट्रेन का भारत में बढ़ रहा हैं खतरा

Also Read: Farmer Protest: राजनाथ सिंह ने सुझाया बीच का रास्ता कहा, 1-2 साल लागू कर के देख लें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *