Ladakh Border: लद्दाख में पीछे हटे चीनी सैनिक

Ladakh Border

Ladakh Border: पूर्वी लद्दाख में सीमा पर जारी तनाव कम होता दिख रहा है. एलएसी (LAC) से करीब 2.5 किलोमीटर पीछे चीनी सैनिक हट गए है. बता दें कि सीमा तनाव को कम करने के लिए दोनों देश राजनयिक और सैन्य अधिकारियों के साथ बातचीत जारी है.

दोनों देशों की सेनाओं के बीच इस हफ्ते कई जगहों जिनमें पेट्रोलिंग पॉइंट 14 (गलवान क्षेत्र), पेट्रोलिंग पॉइंट 15 और हॉट स्प्रिंग इलाका शामिल है पर बैठक होने जा रही है.

क्योंकि अगले दिनों में ये वार्ता होने जा रही है और लेफ्टिनेंट जनरल स्तर की वार्ता 6 जून को हो चुकी है, चीन की सेना ने अपनी टुकड़ियों को पूर्वी लद्दाख के गलवान घाटी, पीपी-15 और हॉट स्प्रिंग्स इलाके से दो से ढाई किलोमीटर पीछे कर लिया है.

गौरतलब है कि दोनों पक्षों के बीच लद्दाख (Ladakh Border) में चुशुल में 6 जून को मिलिट्री कमांडर के स्तर की बातचीत हुई थी जिसमें भारतीय पक्ष की ओर से 14 कोर कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह शामिल थे

जबकि चीनी पक्ष का प्रतिनिधित्‍व मेजर जनरल लियू लिन ने किया था. इस बातचीत का भले ही कोई तात्कालिक परिणाम नहीं आया लेकिन दोनों पक्षों ने समस्या का हल खोजने के लिए राजनयिक और सैन्य दोनों स्तरों पर वार्ता जारी रखने पर सहमति जताई थी.

Also Read: ब्लॉग- पड़ोसी देशों के साथ भारत के बिगड़ते रिश्ते

Source: NDTV India

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *