Coronavirus खतरे के बीच आने वाले हैं अच्छे दिन, सरकार खाते में जमा कराएगी इतने रुपए

भारत की नरेंद्र मोदी सरकार (Modi Government) कोरोनावायरस (Coronavirus) से मुकाबले के बीच 1.5 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा कर सकती है। सूत्रों के मुताबिक भारत सरकार ( Indian Government) ने अब तक पैकेज को अंतिम रूप नहीं दिया है। उनके मुताबिक इस मुद्दे पर प्रधानमंत्री मोदी, वित्त मंत्रालय और रिजर्व बैंक (RBI) के बीच चर्चा चल रही है। एक सूत्र के मुताबिक प्रोत्साहन पैकेज का आकार 2.3 लाख करोड़ तक का हो सकता है। हालांकि, इसको लेकर अब भी चर्चा चल रही है।

प्रोत्साहन पैकेज  2.3 लाख करोड़ रुपये तक का हो सकता है, लेकिन इस पर अभी चर्चा की जा रही है। पैकेज का ऐलान इस हफ्ते के आखिर तक किया जा सकता है। इसका इस्तेमाल 10 करोड़ गरीबों के बैंक एकाउंट्स में सीधे पैसे ट्रांसफर के अलावा लॉकडाउन (Lockdown) से सबसे ज्यादा प्रभावित कारोबारों की मदद के लिए किया जाएगा।

सूत्रों ने बताया कि सरकार एक अप्रैल से शुरू हो रहे वित्त वर्ष 2020-21 के लिए कर्ज की राशि को भी बढ़ा सकती है। फिलहाल सरकार की  योजना अगले वित्त वर्ष के लिए 7.8  लाख रुपये कर्ज लेने की है। उन्होंने बताया कि केंद्रीय बैंक से सरकारी प्रतिभूतियों को खरीदने के लिए कहा गया था, लेकिन महंगाई बढ़ने के डर से पिछले एक दशक से आरबीआई ने ऐसा नहीं किया। अधिकारी ने कहा कि आरबीआई को दुनिया के दूसरे केंद्रीय बैंकों की तरह बॉन्ड खरीदना पड़ेगा।

भारत में कोरोना को लेकर काफी संकट की स्थिति बनी हुई है। पूरे देश को 14 अप्रैल तक के लिए लॉकडाउन कर दिया गया है। देश में अब तक कोरोना संक्रमण के 605 मामलों की पुष्टि हो चुकी है, जबकि 10 लोगों की मौत हुई है।

Source Courtsey : Hindustan & Jagran

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *