दूसरे राज्यों में फंसे मजदूरों और छात्रों के लिए गृह मंत्रालय ने दी स्पेशल ट्रेन चलाने की मंजूरी

Special Train for Migrant labour and students
कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण लॉकडाउन(Lockdown) होने से विभिन्न राज्यों में हजारों की संख्या में प्रवासी मजदूर (Migrant Labour) और छात्र (Students) फंस गए है. राज्यों की लगातार मांग पर गौर करते हुए गृह मंत्रालय ने प्रवासी मजदूरों और छात्रों को उनके गृह राज्य पहुंचाने के लिए रेलवे को स्पेशल ट्रेन (Special Train) चलाने के लिए मंजूरी दे दी है.

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पहले बसों से इनकी वापसी सुनिश्चित करने का आदेश दिया था, लेकिन अब फंसे हुए लोगों की आवाजी के लिए ट्रेन(Train) चलाने की मंजूरी दे दी है. मंत्रालय ने इसके लिए सभी जनरल मैनेजर को स्टेट चीफ सेक्रेटरीज से संपर्क कर यात्रा प्लान करने को कहा है.  इन अधिकारियों को अपने स्तर पर निर्णय लेने और परस्पर कोऑर्डिनेट करने की छूट दी गई है.

बिहार  और पंजाब सहित 4 राज्यों ने की थी स्पेशल ट्रेन की मांग
बिहार, पंजाब, तेलंगाना और केरल ने केंद्र सरकार से लोगों को लाने के लिए विशेष ट्रेन (Special Train) चलाने की मांग की थी। राज्यों ने कहा था कि लोगों की संख्या काफी है। ऐसे में बसों से इन लोगों को घरों तक पहुंचाने में काफी समय लग जाएगा। वहीं, संक्रमण का भी खतरा रहेगा, क्योंकि कई राज्यों से होकर आना होगा।

दरअसल, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बुधवार को दूसरे राज्यों में फंसे मजदूरों, छात्रों, तीर्थयात्रियों और अन्य लोगों को अपने गृह राज्यों में जाने की अनुमति दे दी है। हालांकि तय नियम-कायदों के तहत ही इन लोगों को बसों के जरिये एक राज्य से दूसरे राज्य भेजे जाने को कहा गया है।

तेलंगाना से झारखंड के लिए चली पहली ट्रेन
प्रवासी मजदूरों को उनके घर तक पहुंचाने के लिए तेलंगाना में लिंगमपल्ली (Lingampalli (Hyderabad) से झारखंड के हटिया तक (Hatia (Jharkhand) 1200 प्रवासियों को ले जाने वाली पहली ट्रेन शुक्रवार सुबह 4:50 बजे चली. 24 कोच की ट्रेन आज रात 11 बजे झारखंड के हटिया पहुंचेगी.

दिशानिर्देशों के अनुसार क्वारंटीन आदि सहित सभी उचित प्रक्रिया का पालन किया जाएगा. लिंगमपल्ली (हैदराबाद) से हटिया (झारखंड) तक जो विशेष ट्रेन चलाई गई वो तेलंगाना सरकार के अनुरोध पर और रेल मंत्रालय के निर्देशानुसार चलाई गई है.

Also Read: Coronavirus Update: भारत के लिए खुशखबरी, तेजी से रिकवर हो रहे है कोरोना मरीज

Source: Hindustan & News 18

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *