सर्वे: सबसे ज्यादा भारत में भ्रष्टाचार, काम के लिए निजी संबंधों का करते हैं उपयोग

एक सर्वे के मुताबिक पूरे एशिया में अगर सबसे ज्यादा भ्रष्टाचारी लोग कहीं मिलते हैं तो वो भारत में है. ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल के एक सर्वे में यह दावा किया गया है. इस सर्वे के मुताबिक भारत में घूसखोरी की दर 39 फीसदी है. सर्वे की मानें तो 47 फीसदी लोग मानते हैं कि पिछले 12 महीनों में भ्रष्टाचार बढ़ा है.

हालांकि 63 फीसदी लोगों का मानना है कि सरकार भ्रष्टाचार से निपटने के लिए उचित कदम उठा रही है. सर्वे बताता है कि भारत में 46 फीसदी लोग अपना काम करवाने के लिए निजी संपर्कों का फायदा उठाते हैं.

रिपोर्ट का कहना है कि रिश्वत देने वाले करीब आधे लोगों से घूस मांगी गई है, वहीं निजी संपर्कों का इस्तेमाल करने वाले 32 फीसदी लोगों का कहना है कि अगर वे ऐसा ना करते तो उनका काम नहीं होता.

सर्वे में पाकिस्तान शामिल नहीं

दक्षिण कोरिया की स्थिति की बात करें तो यहां भ्रष्टाचार की दर 10 फीसदी है और नेपाल में 12 फीसदी लोग ही भ्रष्टाचार करते हैं. हालांकि इस सर्वे में पाकिस्तान को शामिल नहीं किया गया है.

भ्रष्टाचार का खुलासा करने पर लगता है डर

भारत में जिन लोगों को सर्वे में शामिल किया गया, उनमें से पुलिस के संपर्क में आए 42 फीसदी लोगों ने घूस दी. पहचान पत्र जैसे सरकारी दस्तावेज हासिल करने के लिए 41 फीसदी लोगों को घूस देनी पड़ी. रिपोर्ट में इस बात का भी खुलासा किया गया कि 63 फीसदी लोग भ्रष्टाचार की जानकारी देने में डरते हैं.

Also Read: मोदी सरकार ने एक बार फिर बैन किए चीन के ऐप, इस बार डेटिंग समेत 43 ऐप्स

Source: Amar Uajal

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *