Coronavirus: मास्क नहीं पहनने पर लगाना पड़ सकता है सड़क पर झाड़ू

coronavirus

Coronavirus के प्रसार को रोकने के लिए लागू लॉकडाउन में ढील दे दी गई है. ऐसे में अगर आप बिना मास्क पहने घर से बाहर निकल रहे हैं, तो सावधान हो जाइए. वरना सड़कों पर झाड़ू लगानी पड़ सकती है.

महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में अगर आप मास्क नहीं लगाते हैं और जुर्माना भर पाने की स्थिति में नहीं हैं, तो सामुदायिक सेवा के तहत आपको सड़कों पर झाड़ू लगानी पड़ सकती है।

बृहन्मुंबई महानगर पालिका (बीएमसी) सार्वजनिक स्थलों पर मास्क नहीं पहनने वालों पर 200 रुपये का जुर्माना लगाती है। अगर कोई जुर्माना नहीं भरना चाहता है, तो उसे सामुदायिक सेवा के तहत सड़कों पर झाड़ू लगाना होगा।

एक घंटे तक सड़कों पर लगवाई झाड़ू 
कोरोना वायरस महामारी के कारण अधिकारियों ने संक्रमण फैलने से रोकने के लिए मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है। के-वेस्ट निकाय वार्ड ने मास्क पहने बिना घूमने वाले कई लोगों से एक घंटे तक झाड़ू लगवाई। इस वार्ड में अंधेरी पश्चिम, जुहू और वर्सोवा आते हैं।

सहायक निगम आयुक्त (के-वेस्ट वार्ड) विश्वास मोटे ने गुरुवार को बताया कि पिछले सात दिनों में मास्क नहीं पहनने और अधिकारियों से अनावश्यक बहस करने या जुर्माना भरने से मना करने वाले लोगों से हमने सामुदायिक सेवा के तहत झाड़ू लगवाया है। मोटे ने कहा कि के-वेस्ट वार्ड में अभी तक हमने 35 लोगों से सामुदायिक सेवा करवाई है।

इस नियम के तहत दी जा रही यह सजा 
अधिकारियों के मुताबिक, बीएमसी के ठोस अपशिष्ट प्रबंधन उप नियमों के तहत यह सजा दी जा रही है। इस नियम के तहत नगर निकाय सड़कों पर थूकने वाले लोगों से विभिन्न सामुदायिक सेवा करने के लिए कह सकता है।

नगर निकाय के एक अधिकारी ने बताया कि शुरू में अधिकतर लोग सड़कों पर झाड़ू लगाने जैसी सामुदायिक सेवा नहीं करना चाहते, लेकिन जब उनके खिलाफ पुलिस कार्रवाई की चेतावनी दी जाती है, तो वे ऐसा करते हैं.

Also Read: मोदी सरकार ने कहा, हमें नहीं पता आरोग्य सेतु ऐप किसने बनाया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *