बारिश के मौसम में यहां ले आनंद…

भीमाशंकर

यह एक देवस्थल है जो अम्बेगांव जिले में मुम्बई से 265 किलोमीटर और पुणे से सौ किलोमीटर दूर है. यहां ‘ट्रैकर्स’ और शिवभक्तों की भीड़ रहती है. फिर भी यह एक शांत और दिल को खुश करने वाली जगह है. भक्ति और प्राकृतिक सौन्दर्य से भरी इस जगह में रोमांच का तड़का भी है.

केरल

केरल में घूमने का मजा तब और भी ज्यादा हो जाता है जब बरसात हो रही हो. केरल चारों तरफ से जंगल, नयनाभिराम पर्वत शिखर, वेगवती नदियां, समुद्री झीलें और ताल-तलैया, झरने और सुरम्य सागरतट तथा जबर्दस्त हरियाली से भरा-पूरा है. केरल को ऐसे मौसम में देख कर तो ऐसा लगता है जैसे प्रकृति ने अपनी पूरी हथेली यहां खोल दी हो. सागर तट हो या नदी की चाल हर तरफ पानी ही पानी. इसके साथ ही आप केरल में पर्यटन के साथ स्वास्थ्य पर्यटन का भी लाभ उठा सकते हैं.

गोवा 

गोवा भारत का सबसे ज्यादा खूबसूरत समुद्र तट है. एक ऐसी जगह जहां देश के ही नहीं बल्कि विदेशों से भी लोग घूमने आते हैं. अगर आप गर्मी में यहां जाएंगे तो भीड़ मजा खराब कर देगी और सर्दी में सर्द हवाएं इसलिए मानसून सबसे उपयुक्त मौसम है गोवा की सैर के लिए. गोवा के बेहतरीन बीच की लंबी कतार कलंगुट बीच से लेकर बागा बीच, मीरामार बीच, दोनापाउला और कोलवा बीच तक फैली है जहां मानसून के वक्त पर्यटक विशेष तौर पर आते हैं. लेकिन यह नहीं कि यहां मात्र समुद्र तट ही है बल्कि यह शहर अपने मशहूर चर्चों और मंदिरो के लिए भी प्रसिद्ध है.

इसके साथ ही बरसात में आप तमिलनाडु, जयपुर, उदयपुर जैसी जगहों पर भी घूमने जा सकते हैं. इन सब जगहों पर आप बरसात के सुहाने मौसम में जिस शांति की तलाश कर रहे हैं जरुर मिलेगी.

यह तो बात हुई कि किन जगहों पर आपको घूमना फायदेमंद होगा इसके साथ ही आपके लिए हम कुछ यात्रा टिप्स भी दे रहे हैं जो आपके इस अनुभव को और मीठा बना देंगे.

जागरण यात्रा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *